Neeraj Agarwal

Add To collaction

लेखनी के संग शहीद दिवस की एक ऐतिहासिक गाथा -24-Mar-2023

                 आज हम सभी शहीद दिवस को 23 मार्च को सम्मान और अधिकार के साथ शहीद भगत सिंह  सुखदेव और राजगुरु के साथ 30 जनवरी को भी मनाया जाने वाला शहीद दिवस महात्‍मा गांधी की पुण्‍य तिथि (Death Anniversary of Mahatma Gandhi) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन ही महात्‍मा गांधी को गोली मारकर उनकी हत्‍या कर दी गई थी. भारतीय इतिहास का अहम दिन है। 1948 में इसी दिन नाथूराम गोडसे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। उनकी पुण्यतिथि को हर साल शहीद दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है। वैसे आपको बता दें कि 23 मार्च को भी शहीद दिवस मनाया जाता है क्योंकि उसी दिन भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी गई थी। आइए आज महात्मा गांधी के बारे में कुछ खास बातें जानते हैं    भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर आते हैं। सभी गणमान्य हस्तियां गांधीजी को श्रद्धांजलि देती हैं और स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदानों को याद किया जाता है।
महात्मा गांधी के बारे में जानें
* महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। 
30 जनवरी को क्यों मनाते हैं शहीद दिवस
30 जनवरी भारतीय इतिहास का काफी दुखद दिन है। गांधीजी की पुण्यतिथि होने की वजह से इस दिन शहीद दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत गणमान्य हस्तियां राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करती हैं।
30 जनवरी भारतीय इतिहास का अहम दिन है। 1948 में इसी दिन नाथूराम गोडसे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। उनकी पुण्यतिथि को हर साल शहीद दिवस के तौर पर भी मनाया जाता है। वैसे आपको बता दें कि 23 मार्च को भी शहीद दिवस मनाया जाता है क्योंकि उसी दिन भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी गई थी। आइए आज महात्मा गांधी के बारे में कुछ खास बातें जानते हैं भगवान सर्वशक्तिमान है तो सारे दुःखी और बीमार लोगों की पीड़ा खत्म क्यों नहीं कर देता?
हत्या वाले दिन की कहानी
30 जनवरी, 1948 की शाम में बिड़ला हाउस में गोली मारकर नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी। उनकी उम्र उस समय 78 साल थी। गोडसे भारत के विभाजन को लेकर गांधीजी के विचार से सहमत नहीं है
इस दिन क्या होता है? भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर आते हैं। सभी गणमान्य हस्तियां गांधीजी को श्रद्धांजलि देती हैं और स्वतंत्रता संग्राम में उनके योगदानों को याद किया जाता है 
आज 23 मार्च को भी शहीद दिवस मनाते है और हम सही देशवासी प्रेरणा लेते है
जय हिंद जय भारत हम सभी मनभावों से कहते है

   20
14 Comments

प्रिशा

26-Mar-2023 11:05 AM

निशब्द...👌👌👌👏

Reply

अदिति झा

25-Mar-2023 09:26 PM

V nice

Reply

Neeraj Agarwal

24-Mar-2023 11:15 PM

आपका सहयोग धन्यवाद जी

Reply